नए पुल से नोएडा की लिंक रोड

नए पुल से नोएडा की लिंक रोड बनाने का रास्ता साफ
10 Jun 2009, 2325 hrs IST,नवभारत टाइम्स
नोएडा ।। नोएडा के सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा जाने के लिए हिंडन नदी पर तैयार हो रहे पुल पर डूब क्षेत्र म
ें सड़क बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। नोएडा बोर्ड ने अधिग्रहण की परमीशन दे दी है। डूब क्षेत्र में जमीन अधिग्रहण करने के लिए नोएडा बोर्ड के स्पेशल परमीशन की जरूरत पड़ती है। अब नोएडा अथॉरिटी जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू करेगी। परमीशन के चक्कर में पुल तक पहुंचने वाले अप्रोच रोड तैयार करने में टेक्निकल दिक्कत आ रही थी।

इन दिनों ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की देखरेख में हिंडन नदी पर एक नया पुल तैयार किया जा रहा है। इस पुल के बन जाने से नोएडा से ग्रेटर नोएडा, दादरी व गाजियाबाद जाने का नया रूट खुल जाएगा। बिसरख ब्लॉक और नोएडा के बीच की दूर लगभग 15 किलोमीटर कम हो जाएगी। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अफसरों के मुताबिक इस पुल को जून के अंत तक पूरी तरह तैयार करने का प्लान है। इसके बावजूद लोग इस पुल का इतनी जल्दी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसकी वजह पुल तक पहुंचने के रास्ते में किसानों की ऐसी जमीन बची हुई है जिसका अभी तक अधिग्रहण नहीं हो पाया है।

अथॉरिटी के रेवेन्यू अफसर हरिप्रताप शाही ने बताया कि यह जमीन डूब क्षेत्र में आती है। शासन के प्रावधान के हिसाब से इसके अधिग्रहण के लिए स्पेशल परमीशन की जरूरत पड़ती है। डूब क्षेत्र की जमीन बाढ़ से बचाने व पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील होती है। अब चूंकि नोएडा बोर्ड ने इसकी मंजूरी दे दी है तब अब जल्द से जल्द जमीन का अधिग्रहण होगा और पुल तक लिंक रोड बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा।