Metro Diversion

Raj Nagar Extension Sai Meerut Road A.L.T. Cut Jayegi Metro

आने वाले समय में मेट्रो, वैशाली के बाद दिलशाद गार्डन से नए बस अड्डे तक ही सीमित नहीं होगी। जीडीए अर्थला से नूर नगर सिहानी (राज नगर एक्सटेंशन) होते हुए मेरठ रोड (एनएच-58) स्थित एएलटी कट मेट्रो ले जाना चाहती है। एएलटी कट मेट्रो प्रोजेक्ट की संभावना तलाशने के लिए जीडीए, डीएमआरसी और बिजली विभाग होली के बाद एक जॉइंट सर्वे करेंगे। वैशाली के सेक्टर-4 में बन रहे मेट्रो स्टेशन का काम बाधित न हो, इसलिए डीएमआरसी ने डाबर तिराहे से रूट डायवर्ट करने की मांग की है।
जीडीए में बुधवार को वीसी नरेंद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में बैठक में डीएमआरसी से चीफ इंजीनियर विद्युत आर. सहाय, डीएमआरसी के डिप्टी सीपीएम (ई), जीडीए के चीफ इंजीनियर अनिल गर्ग, बिजली विभाग और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में जीडीए ने डीएमआरसी से दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डे तक का सर्वे कर रिपोर्ट और ऐस्टिमेटेड कॉस्ट का शेड्यूल 2010 के हिसाब से देने को कहा है।

बैठक की खास बात यह रही है कि इसमें मेट्रो के एक नए रूट की संभावनाएं तलाशने का फैसला किया गया है। यह नया रूट नया बस अड्डा के मेट्रो रूट पर अर्थला मेट्रो स्टेशन से नूर नगर सिहानी से होते हुए मेरठ रोड पर एएलटी कट तक होगा।

बैठक में आनंद विहार से वैशाली के मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए समय पर बिजली की हाईटेंशन लाइन शिफ्ट न होने का मुद्दा छाया रहा। डीएमआरसी ने लाइन जल्दी शिफ्ट करने की मांग की। बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता एमएन श्रीवास्तव ने आश्वस्त किया है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक हाईटेंशन लाइन शिफ्ट कर दी जाएगी।

डीएमआरसी ने साफ किया कि डाबर तिराहे से ट्रैफिक डायवर्जन जरूरी हो गया है। वीसी ने भरोसा दिलाया कि जल्दी ही इस मामले में एसपी ट्रैफिक से बात की जाएगी। वीसी ने नगर निगम को मेट्रो के अंडर कंस्ट्रक्शन स्टेशन के पास से जा रही पानी की लाइन शिफ्ट करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि इस पर आने वाला 22 लाख रुपये का खर्च जीडीए निगम को दे चुका है। डीएमआरसी के कर्मचारियों के लिए स्टाफ क्वॉर्टर्स बनाने के लिए जीडीए बापूधाम मधुबन स्कीम में जल्दी ही डीएमआरसी को जमीन की लोकेशन दिखाएगा।

Source: Navharat Times