NH 58 Ki Property Ko Hot Banane Ka Tardka

गाजियाबाद के प्रॉपर्टी बाजार में अब तक ठंडे पड़े एनएच-58 को हॉट बनाने की तैयारी कर ली गई है। मेरठ
हाइवे की प्रॉपर्टी को हॉट बनाया जाएगा शानदार मेट्रो से। शहर में सेकंड फेज के मेट्रो प्रोजेक्ट को नया बस अड्डा से एएलटी कट तक ले जाने के प्रस्ताव के पीछे शायद यही वजह है। इससे गाजियाबाद को तो फायदा होगा, सुस्त पड़े मेरठ के बाजार में भी तेजी आ जाएगी। जानकारों का मानना है कि मेरठ को फायदा पहुंचाने के लिए ही सरकार ने मेरठ की एयर स्ट्रिप को इंटरनैशनल हवाई अड्डे में बदलने का प्रस्ताव किया है।

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मेट्रो अभी वैशाली तक पहुंचने वाली है। मगर जिस तरह से शासन और जीडीए इस प्रोजेक्ट में रुचि ले रहे है इससे साफ है कि जल्दी ही सिटी में मेट्रो को पंख लगने वाले हैं। मेट्रो के किसी भी प्रोजेक्ट का सीधा असर प्रॉपर्टी पर पड़ेगा। वैशाली तक के मेट्रो प्रोजेक्ट के फाइनल होने के कारण वैशाली, वसुंधरा, इंदिरापुरम और कौशांबी और साहिबाबाद साइट चार इंडस्ट्री एरिया में प्रॉपर्टी की कीमत बढ़ रही हैं।

अब नया बस अड्डे तक मेट्रो के प्रोजेक्ट को जीडीए और शासन से हरी झंडी मिल गई है। अभी तक मेन सिटी में प्रॉपर्टी का रेट दिल्ली से सटी गाजियाबाद की कॉलोनियों से कम थे। मगर मेट्रो के नया बस अड्डे तक के मेट्रो प्रोजेक्ट की हरी झंडी मिलने के साथ ही प्रॉपर्टी के रेट मेन सिटी में भी और तेजी के साथ बढ़ेंगे।

मेट्रो का एक नया रूट राज नगर एक्सटेंशन से मेरठ रोड के एएलटी कट तक करने की योजना भर से डिस्ट्रिक्ट के कस्बा मुरादनगर और मोदीनगर तक ही नहीं प्रॉपर्टी के रेट मेरठ तक बढ़ेंगे। मेरठ में अभी तक गाजियाबाद सिटी से प्रॉपर्टी का रेट कई गुना कम चल रहा है। मगर अब यहां भी प्रॉपर्टी का रेट और बढ़ने की उम्मीद है। इसका कारण एक तो गाजियाबाद तक मेट्रो का विस्तार होना और दूसरा मेरठ में इंटरनैशनल एयरपोर्ट का प्रस्ताव। राज्य सरकार की योजना है कि मेरठ में इंटरनैशनल एयरपोर्ट बनाया जाए। अगर ऐसा हुआ तो रियल स्टेट के लिए गाजियाबाद और मेरठ ऐसा इलाका काफी महंगा हो जाएगा, जहां काफी तेजी के साथ प्रॉपर्टी का रेट बढ़ेगा।

Source: Navbharat Times