Vaishali Metro Project

वैशाली में मेट्रो के स्टेशन बनाने के काम ने रफ्तार पकड़ ली है। इसे देखने से लगता है कि इस प्रोजेक्ट को जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने वैशाली और कौशांबी स्टेशनों के डिजाइन में मामूली फेरबदल करने का फैसला किया है। डीएमआरसी ने दोनों ही स्टेशनों पर अब फुट ओवरब्रिज बनाने का फैसला लिया है। ऐसे में अब कंस्ट्रक्शन हाइट 17 मीटर करने का फैसला डीएमआरसी ने किया है। इसकी पुष्टि जीडीए ने भी कर दी है।
आनंद विहार से वैशाली तक के मेट्रो रूट के लिए दो स्टेशन बनने हैं। छोटा स्टेशन कौशांबी में वेव सिनेमा के पास बनेगा। दूसरा बड़ा स्टेशन वैशाली सेक्टर-4 में बन रहा है। वैशाली के सेक्टर-4 में डीएमआरसी स्टेशन बनाने के लिए तेजी के साथ कार्य में जुटा है। यहां करीब एक दर्जन पिलर की फाउंडेशन तैयार कर ली गई है। यहां अब भारी मशीनों को लगाया गया है। मगर स्टेशनों का डिजाइन अब कुछ बदल दिया गया है। वैशाली और कौशांबी स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इसके चलते अब दोनों स्थानों पर कंस्ट्रक्शन हाइट छह मीटर बढ़ दी गई है।

पहले डीएमआरसी ने बिजली विभाग को केवल 11 मीटर हाइट तक की हाइटेंशन लाइन हटाने के लिए कहा था। मगर अब उसने विभाग को पत्र लिखकर साफ किया है कि उसे 17 मीटर तक साफ स्पेस चाहिए। जीडीए के अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है।

एमओयू ही आधार
एमओयू के हिसाब से डीएमआरसी को वैशाली प्रोजेक्ट मई 2010 तक पूरा करना है, लेकिन इसमें अब देरी की आशंका तेज होती जा रही है। जीडीए के सचिव नरेंद्र कुमार का कहना है कि प्रोजेक्ट की समयसीमा का आधार डीएमआरसी और जीडीए के बीच साइन हुआ एमओयू ही है। इधर डीएमआरसी ने काम में तेजी ला दी है। इससे यह महसूस किया जा सकता है कि इस प्रोजेक्ट में वह कोई ढील नहीं छोड़ रहा है। जीडीए ने डीएमआरसी को मांग के मुताबिक हर सुविधा उपलब्ध करा दी है।

Source: Navbharat Times