पावर प्रोजेक्ट का ट्रायल शुरू

पावर प्रोजेक्ट का ट्रायल शुरू, दादरी में खत्म होगा बिजली संकट

ग्रेटर नोएडा।। एनटीपीसी दादरी के फेज-2 में 980 मेगावॉट की 2 यूनिटें लगाई गईं हैं। इनसे यूपी को 80 मेगावॉट

बिजली दी जाएगी। एक यूनिट का ट्रायल शुरू हो गया है। ट्रायल सफल होते ही इसे जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा। सप्लाई शुरू होते ही दादरी के आसपास 10 किलोमीटर तक के एरिया में बिजली संकट खत्म हो सकता है।

इन यूनिटों पर जून 2007 से काम चल रहा था। ये दोनों यूनिटें कोल बेस्ड हैं। इनके लिए उत्तरी करणपुरा से कोयला मंगाया जाता है। सूत्रों के मुताबिक दोनों यूनिटें तैयार हैं। इन दोनों यूनिटों से पैदा होने वाली कुल 980 मेगावॉट बिजली में से 80 मेगावॉट बिजली यूपी के हिस्से आएगी। दोनों यूनिटों का शिलान्यास करते वक्त विद्युत मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने ऐलान किया था कि एनटीपीसी के चारों ओर 10 किलोमीटर के एरिया तक इसी प्लांट से बिजली सप्लाई की जाएगी। ऐसा होने से दादरी में बिजली की किल्लत दूर हो जाएगी।

एनटीपीसी दादरी में कोयला आधारित 840 मेगावॉट और गैस आधारित 817 मेगावॉट बिजली पैदा की जा रही है। नई यूनिट चालू होने के बाद यहां 2,637 मेगावॉट बिजली पैदा होगी। फर्स्ट फेज की यूनिटों से यूपी, उत्तरांचल, जम्मू-काश्मीर, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली और रेलवे को बिजली सप्लाई की जा रही है। दादरी देश का ऐसा एकमात्र विद्युत संयत्र है, जिसमें कोयला और गैस आधारित यूनिटें एक साथ काम कर रही हैं.

Source: NavbharatTimes