मिनी एक्सप्रेस-वे की राह आसान

एनएच-24 को ग्रेटर नोएडा से सीधे जोड़ने के लिए निर्माणाधीन मिनी एक्सप्रेस-वे की राह आसान हो गई है। इसकी राह में बाधा बन रहे मकानों के मालिकों को ग्रेटर नोएडा में बसाया जाएगा। शुक्रवार को इस संबंध में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी और जीडीए के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में सहमति बन गई। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी इसके लिए दो एकड़ जमीन देने के लिए राजी हो गई है। अब अधूरी पड़ी करीब 2.5 किलोमीटर सड़क बनाने के लिए जीडीए ने कवायद तेज कर दी है।
शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा और जीडीए के सीनियर अधिकारियों की बैठक हुई। जीडीए के वीसी एन. के. चौधरी ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के सीईओ मनोज कुमार सिंह के साथ हुई बैठक में तय हो गया है कि सड़क के बीच रास्ते में आने वाले मकानों को दोबारा बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी 2 एकड़ भूमि उपलब्ध कराएगी। जीडीए इस रोड को पूरा करने के लिए 16 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर चुका है। जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रभावित लोगों को मुआवजा देने के लिए 17 करोड़ रुपये भी जिला प्रशासन को दिए जा चुके हैं, लेकिन सबसे बड़ी परेशानी यह थी कि जहां से होकर यह सड़क जानी है, वहां बड़ी संख्या में लोगों ने पक्के मकान बना लिए हैं।

वीसी चौधरी ने बताया कि सड़क के बीच कुल 104 प्रॉपर्टी हैं। इसमें 50 बाउंड्री वॉल हैं और 54 छोटे-बड़े मकान हैं। जिनकी बाउंड्री वॉल हैं, उन्हें मुआवजा दिया जाएगा और जिनके मकान हैं उन्हें ग्रेटर नोएडा से मिलने वाली 2 एकड़ जमीन में जगह दी जाएगी। वीसी के अनुसार ग्रेटर नोएडा के सीईओ ने प्लानिंग सेक्शन को तुरंत जमीन चिह्नित करने के लिए कहा है। जीडीए रोड के निर्माण के लिए टेंडर मंगा चुका है। इन टेंडरों पर 15 मई तक फैसला हो जाएगा। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जमीन मिलते ही लोगों को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा और सड़क बनानी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने साफ किया कि अब किसी तरह की देरी नहीं की जाएगी। इधर जमीन मिली और उधर सड़क बनकर एनएच-24 से वीइकल्स सीधे ग्रेटर नोएडा तक दौड़ेंगे

Source: Navbharat Times