एफएनजी निर्माण की बाधाएं हुई आसान

नोएडा, संवाददाता : फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य दोबारा शीघ्र शुरू होगा। प्राधिकरण ने ग्रामीणों के साथ विचार-विमर्श कर दो देव स्थान का मामला सुलझा लिया है, जबकि एक मामले में मौखिक सहमति बन चुकी है। चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद प्राधिकरण अधिकारी किसानों से समझौता करेंगे। मंगरौली-छपरौली के किसानों के साथ बैठक की जाएगी। गांव के प्रधानों से वार्ता हो चुकी है। भू लेख विभाग के अधिकारी विवाद का समाधान निकालने में जुटे हैं। डेढ़ महीने से निर्माण कार्य रुका हुआ है।
एफएनजी की राह में देव स्थान रोड़ा बने हुए थे। हाजीपुर गांव के किसानों के साथ प्राधिकरण की सुलह हो चुकी है। ग्रामीणों ने सेक्टर 100 व 104 में एक्सप्रेस वे के बीच आ रहे देव स्थान को दूसरी जगह स्थापित कर लिया है। रविवार को एक जगह मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा भी हो चुकी है। अब विवाद सेक्टर-168 स्थित छपरौली गांव में बना हुआ है। मौखिक रूप से किसान सहमत हैं, लेकिन लिखित समझौता होना बाकी है। किसान देव स्थान व आबादी के बाहर से एक्सप्रेस वे निकालने पर अड़े हैं। महिलाएं अधिक विरोध कर रही हैं। प्राधिकरण का प्रस्ताव है कि एक्सप्रेस वे के दूसरी ओर देव स्थान के लिए भूमि मुहैया करा दी जाएगी। ग्रामीण वहां पर देव स्थान बना सकते हैं। विकास कार्य में अड़ंगा न लगाया जाए। छपरौली-मंगरौली के प्रधान चमन का कहना है कि चुनाव के चलते मामला अटका हुआ है। प्राधिकरण अधिकारियों से हुई वार्ता का अभी नतीजा नहीं निकल पाया है।
उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह का कहना है कि ग्रामीणों का रुख सकारात्मक है। बातचीत कर मसले को सुलझा लिया जाएगा। अगर किसी भी सूरत में ग्रामीण नहीं मानते हैं तो एक्सप्रेस वे की दिशा में बदलाव किया जाएगा।
मालूम हो कि मंगरौली गांव के किसानों ने 29 अगस्त को एफएनजी का काम रोक दिया था। प्राधिकरण की वादाखिलाफी से किसान नाराज थे। बिना समझौता हुए कार्य शुरू करने पर महिलाओं ने हंगामा किया था। एफएनजी का निर्माण गाजियाबाद से नोएडा होते हुए फरीदाबाद तक किया जाना है। नोएडा में छिजारसी से लेकर दोस्तपुर, मंगरौली व छपरौली होते हुए एक्सप्रेस वे जाएगा।

Source: Dainik Jagran