No Signal Point On Sector-37 Chowk

नोएडा या दिल्ली से ग्रेटर नोएडा और दादरी जाने वाले वाहन चालक जल्द ही बे रोक-टोक और कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। सेक्टर 37 चौराहे को सिग्नल फ्री करने के लिए ट्रैफिक जंक्शन का काम शुरू हो चुका है। परियोजना में 72 करोड़ रुपये की लागत से अंडरपास और फ्लाईओवर बनाया जाएगा। खास बात यह कि निर्माण कार्य के शुरुआती चरण में वाहन चालकों को मार्ग परिवर्तन जैसी समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। इस मार्ग पर वाहनों का दबाव कम करने के लिए शशि चौक का आकार भी छोटा किया जाएगा।


काफी संख्या में वाहन चालक सुबह-शाम सेक्टर 37 चौराहे का प्रयोग नोएडा से ग्रेटर नोएडा और महामाया फ्लाईओवर होकर दादरी, फेज दो व सूरजपुर की तरफ जाने के लिए करते हैं। इससे अक्सर यहां जाम लगता है। एक्सप्रेस-वे जरा देर के लिए बंद होने पर इस चौराहे पर वाहनों का दबाव कई गुना बढ़ जाता है। इससे वाहन चालकों को रोजाना भारी परेशानी होती है। इससे निजात दिलाने के लिए काफी समय से सेक्टर 37 चौराहे पर शहर का पहला ट्रैफिक जंक्शन बनाने की योजना थी।

उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी (डीसीईओ) एनपी सिंह ने बताया कि ट्रैफिक जंक्शन के निर्माण के लिए मशीनें और अन्य स्टॉफ मौके पर पहुंच चुका है। मिट्टी को परीक्षण के लिए भेज दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट दो सप्ताह में आ जाएगी। जमीन के अंदर पिलर डालने के लिए खुदाई शुरू हो चुकी है। दस दिन में काम रफ्तार पकड़ लेगा। ट्रैफिक जंक्शन के तहत महामाया फ्लाईओवर की तरफ से भंगेल की ओर फ्लाईओवर बनाया जाएगा। साथ ही अट्टा से भंगेल की तरफ जाने वाले मार्ग पर अंडरपास बनेगा। दोनों का काम एक साथ शुरू होगा। दो साल में ठेकेदार कंपनी को काम खत्म करना है।

शुरुआती निर्माण कार्य में किसी तरह का मार्ग परिवर्तन नहीं किया जाएगा, बल्कि चौराहे पर पहले एक और फिर दो लेन बंद होगी। करीब आठ माह बाद चौराहे पर यातायात पूरी तरह से बंद होने की संभावना है। निर्माण कार्य के दौरान वाहन चालकों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए फिलहाल शशि चौक का आकार छोटा किया जाएगा, ताकि अट्टा से भंगेल की तरफ जाने वाले वाहन चालक सेक्टर 37 चौराहे से बाएं मुड़कर शशि चौक और वहां से दाएं मुड़कर सीधा दादरी-सूरजपुर-छल ेरा (डीएससी) रोड पर निकल सकें।

Source: Dainik Jagran