जल्द नहीं शुरू हो पाएगा एनएच 24 के चौड़ीकरण का कार्य

अशोक ओझा, गाजियाबाद
राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 24 को चौड़ा करने के लिए चाहे केंद्रीय पोत परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने स्वीकृति जारी कर दी हो, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए तो यही लगता है कि वर्ष 2010 में सड़क की चौड़ाई बढ़ाने का काम शुरू नहीं हो पाएगा। अभी तो केवल टेक्निकल बिड खुली है। पेड़ व खंभे हटाने का काम भी अभी शुरू नहीं हुआ है। यदि वर्तमान स्थिति पर नजर डालें तो जनवरी 2011 में भी यदि काम शुरू हो जाए तो गनीमत है। हालाकि सड़क निर्माण की जिम्मेदारी उठा रहे लोक निर्माण विभाग एनएच खंड के अधिकारी इस मामले में खुलकर बोलने से बच रहे हैं कि काम कब तक शुरू होगा।
एनएच-24 पर यूपी गेट से लेकर डासना तिराहे तक के 20.28 किलोमीटर क्षेत्र की चौड़ाई चार से छह लेन करने के प्रस्ताव को केंद्रीय पोत परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 21 अगस्त को अपनी मंजूरी प्रदान की थी। इसके लिए मंत्रालय ने 128 करोड़ रुपये स्वीकृत किए थे, जिसमें से 20 करोड़ रुपये बिजली के खंभों को शिफ्ट करने पर खर्च किए जाने हैं तथा दस करोड़ रुपये वन विभाग को पेड़ों को हटाने के लिए दिए जाने हैं। शेष राशि सड़क चौड़ी करने और अंडरपास बनाने पर खर्च की जानी है।
टेक्निकल बिड खुली, अब होगी कागजात की जाच
लोक निर्माण विभाग के एनएच खंड के अधिशासी अभियंता रविदत्त कुमार ने बताया कि एनएच-24 के लिए टेक्निकल बिड मंत्रालय में 12 नवंबर को खुल चुकी है। अब करीब एक सप्ताह में बिड में प्रस्तुत किए गए कागजात की जाच होगी। दो दिन शनिवार और रविवार अवकाश होने के कारण सोमवार से कागजात के वेरीफिकेशन के लिए पत्र जारी किए जाएंगे। इस प्रक्रिया में एक सप्ताह से अधिक समय लगेगा। इसके बाद ही फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी। इस पूरे कार्य में करीब एक माह से अधिक समय लगेगा।
वन विभाग कर चुका है सर्वे
रविदत्त कुमार की मानें तो पिछले दिनों वन विभाग ने उनके साथ संयुक्त रूप से सर्वे किया था। उसकी रिपोर्ट आने के बाद भुगतान के लिए उसे मंत्रालय में भेज दिया जाएगा। उसके बाद ही काम शुरू होगा।
डिजाइन के लिए ली जाएगी कंसलटेंट की मदद
इंदिरापुरम, यूपी गेट समेत पाच स्थानों पर पाच अंडरपास बनाए जाएंगे। इनके स्थान चिन्हित करने और डिजाइन के लिए कंसलटेंट की मदद ली जाएगी। इसके लिए अभी कंसलटेंट नियुक्त किया जाना है। अधिशासी अभियंता ने उम्मीद जताई कि रिपोर्ट आने में करीब एक माह का समय लग जाएगा।
बिजली विभाग को नहीं मिला प्रस्ताव
पावर कॉरपोरेशन के अधिशासी अभियंता विराग बंसल ने बताया कि उन्हें लोक निर्माण विभाग के एनएच खंड से अभी इस संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। ऐसी स्थिति में इस कार्य में भी समय लगेगा।
ठेका मिलने के बाद एक वर्ष में पूरा करना होगा कार्य
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इस सड़क परियोजना को छह लेन का करने को अगस्त में मंजूरी दिए जाने के बाद यूपीपीडब्ल्यूडी को 120 दिनों में निविदाएं आमंत्रित करनी थीं, लेकिन उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के कारण आचार संहिता लागू होने से इसमें देरी हुई। अब यूपीपीडब्ल्यूडी इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। जिस पार्टी को यह ठेका मिलेगा उसे काट्रैक्ट मिलने के एक साल के भीतर काम पूरा करना होगा। यानी प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने में अभी देर है, लेकिन यह निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही हो रहा है.
Source: Jagran