ग्रेनो एक्सटेंशन का मास्टरप्लान तैयार

ग्रेटर नोएडा ।। ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन का मास्टरप्लान बनकर तैयार हो गया है। इसे 15 मई को होने वाली बैठक में बोर्ड से मंजूरी दिलाने के लिए तैयारी की जा रही है। मास्टरप्लान में जो थोड़ी बहुत कमियां थीं, उन्हें सुधार दिया गया है। 

अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि मास्टरप्लान को मंजूरी मिलने के बाद अथॉरिटी करीब 20 हजार आवासीय प्लॉटों की स्कीम ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में लाएगी। यह स्कीम हापुड़ और पिलखुवा के आसपास होगी। इसके अलावा यहां कई ग्रुप हाउसिंग स्कीम, इंडस्ट्री, इंस्टिट्यूशनल और कमर्शल स्कीम भी लॉन्च की जाएंगी। 

इससे पहले अथॉरिटी ग्रेटर नोएडा से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के लिए 6 एक्सप्रेस-वे बनाएगी। अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में बनने वाले एक्सप्रेस-वे को बोर्ड से पहले ही मंजूरी मिल गई है। प्लानिंग विभाग ने नक्शा भी तैयार कर दिया है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने जमीन अधिग्रहण करनी शुरू कर दी है। साथ ही दो एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू हो चुका है।

अथॉरिटी अफसरों का कहना है कि ग्रेटर नोएडा का विस्तार कर ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन का रूप दिया गया है। ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन का एरिया हापुड़, पिलखुवा, गुलावठी और सिकंदराबाद तक फैला होगा। ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन एरिया में 189 गांवों को शामिल किया गया है। इसमें करीब 54 हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन होगी। 

ग्रेटर नोएडा से ग्रेनो एक्सटेंशन में बीच में पड़ रही दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर 4 ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। इनमें से दो पर निर्माण कार्य चल रहा है। ये हैं दादरी आरओबी और दनकौर आरओबी। इसके अलावा मारीपत और बोडाकी के पास भी आरओबी का निर्माण कराया जाएगा। इससे वाहन बिना रुकावट सरपट दौड़ सकेंगे। 


Source: Navbharat Times "Greater Noida Extension Ka Master Plan Taiyaar"